ग्यारह मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को कर वसूली में लापरवाही पर कारण बताओ नोटिस

0

आवास योजनाओं के भवन शीघ्र पूर्ण कर हितग्राही को सौंपे आवासीय भूमि के पट्टों का वितरण कराएं

नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त पी.नरहरि द्वारा जबलपुर संभाग के नगर निकायों के अधिकारियों की बैठक ली गई

जबलपुर :नगरीय प्रशासन एवं विकास और जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में स्वच्छता और नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं गुणवत्ता के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण पूरी तत्परता के साथ नियमित रूप से कराया जाए और नागरिकों को गीला तथा सूखा कचरा पृथक-पृथक संग्रहणकर्ता को प्रदान करने के लिए जागरूक किया जाए। आवश्यकतानुसार वार्डों में जागरूकता शिविर लगाकर स्वच्छता की आवश्यकता और जनसहयोग के महत्व को बताकर उन्हें प्रेरित किया जाना चाहिए।
नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री नरहरि जबलपुर में संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में जबलपुर संभाग के नगरीय निकायों के अधिकारियों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन सुश्री मीनाक्षी सिंह भी उपस्थित थीं।
नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री नरहरि ने कहा कि डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों से बचाव का प्रमुख उपाय स्वच्छता ही है। उन्होंने कहा कि नवम्बर और दिसम्बर महीनों में नगरीय निकाय के प्रभारी अधिकारी सुबह उठकर नागरिकों और जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर नगर में शत प्रतिशत स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करें। सुबह नगर भ्रमण भी करें। एकत्र कचरे के निस्तार का इंतजाम भी करें। गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाई जाए।
आयुक्त श्री नरहरि ने आवासीय भूमि का पट्टा वितरण कार्य की नगरीय निकायवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आवासीय पट्टा वितरण का पुनरीक्षित कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें अपात्र हितग्राहियों का चयन कर उसे सूची से पृथक करने और प्रत्येक पात्र हितग्राही को आवासीय भूमि के पट्टे प्रदान किए जाने हैं। कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर मंत्रीगण, जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी और सहयोग से पट्टा वितरण कार्य करें। पूर्व में चयनित किसी हितग्राही को अपात्र घोषित करने के पहले मुख्य नगर पालिका अधिकारी स्वयं निरीक्षण कर लें उसके बाद ही पूर्व चयनित हितग्राही को अपात्र घोषित किया जाए। नगरीय क्षेत्रों में शौचालय निर्माण की समीक्षा में निर्देश दिए गए कि लोगों को शौचालय बनाने और उपयोग के लिए जागरूक किया जाए। लगातार जागरूकता अभियान चलाने पर शत-प्रतिशत लोगों के व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन आता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नगरीय निकाय को ओडीएफ के न्यूनतम मापदण्डों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। उन्होंने ओडीएफ के लिए नगरीय निकायों को आवेदन करने के लिए कहा।
आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री नरहरि ने कहा कि विकास कार्यों के लिए आवश्यक धनराशि नगरीय निकाय अपने स्वयं के संसाधनों से जुटाएं। राज्य सरकार भी विकास के लिए अतिरिक्त राशि देगी। उन्होंने संपत्ति कर संग्रहण की समीक्षा में 95 प्रतिशत संपत्ति कर का संग्रहण करने वाली नगरीय निकाय लांजी तथा 85 प्रतिशत संपत्ति कर संग्रहण करने वाली नगरीय निकाय कैमोर को प्रशंसा पत्र देने तथा संपत्ति कर वसूली में खराब प्रदर्शन करने वाले 11 नगरीय निकायों सांईखेड़ा, मोहगांव, पिपलानारायणवार, गाडरवारा, करेली, मझौली, चांदमेटा, नैनपुर, कटंगी, पनागर और शहपुरा के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को कारण बताओ नोटिस तथा अप्रसन्नता पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संपत्ति कर के लिए संपत्तियों का चिन्हांकन कर शत प्रतिशत वसूली की जाए।
नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त श्री नरहरि ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत योजना के डीपीआर दिसम्बर माह तक अनिवार्य रूप से स्वीकृत करा कर हितग्राही को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। योजना के तहत पात्र हितग्राही हैं उन्हें अनिवार्य रूप से आवास मिलना चाहिए। आवास योजना के पहले स्वीकृत हुए डीपीआर अंतर्गत कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। विभिन्न बैंकों से समन्वय स्थापित कर प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाई जाए। योजना की निकायवार समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि प्रदत्त राशि का शत प्रतिशत उपयोग किया जाए। पूर्ण आवासों की चाबी हितग्राही को सौंपने के अवसर पर जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी आवास भवनों की प्रगति की समीक्षा भी की। निर्देश दिए गए कि प्रतिदिन साफ-सफाई कार्य के साथ-साथ केन्द्रीय परियोजना, जल प्रदाय, आवास निर्माण कार्यों में प्रगति की समीक्षा भी की जाए। मुस्तैदी, ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करते हुए उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग कर जनसुविधा प्रदाय की जाए। कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x