कृषि अमला खेतों तक पहुंचें और किसानों से निरंतर संवाद रखें कलेक्टर भरत यादव

0

कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

जबलपुर : कलेक्टर भरत यादव ने कृषि से जुड़े विभागों के मैदानी अमले को कृषि में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए लगातार भ्रमण करने, खेतों तक पहुंचने और किसानों से सीधे संवाद करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव आज कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता विभाग के जिले में पदस्थ सभी अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।
बैठक में कलेक्टर ने कृषि से जुड़े सभी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की । उन्होंने खरीफ के लिए खाद-बीज वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए रबी के मद्देनजर अभी से समिति स्तर पर उर्वरकों का अंतिम भंडारण करने तथा किसानों को वितरण के लिए समितिवार कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिये ।
श्री यादव ने बैठक में कृषि की लागत कम करने और कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए किसानों को अंतरवर्ती फसलें लेने तथा नवीनतम तकनीकों का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रेरित करने पर बल दिया । उन्होंने जबलपुर जिले में गेहूं के रिकार्ड उत्पादन को देखते हुए भंडारण क्षमता बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए बीज उत्पादक, मत्स्य उत्पादक, पशुपालक एवं उद्यानिकी फसल लेने वाले किसानों की समितियों का गठन किया जाये तथा गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, कोल्ड रूम के प्रकरण तैयार कर शासन की योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध कराया जाये ।
कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा भी की । उन्होंने ऋणी किसानों के साथ-साथ सभी अऋणी किसानों की फसलों का बीमा कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने खरीफ के दौरान उद्यानिकी फसलों का बीमा न हो पाने पर उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त की । उन्होंने बीमा दावों के निराकरण की स्थिति की जानकारी भी बैठक में ली तथा किसानों को बीमा राशि के भुगतान कराने बीमा कंपनियों के अधिकारियों से निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये । कलेक्टर ने बैठक में भू-जल स्तर में लगातार हो रही गिरावट के मद्देनजर सिंचाई में ड्रिप इरीगेशन सिस्टम और स्प्रिंकलर का इस्तेमाल करने किसानों को प्रेरित करने पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि किसानों को जायद की कम पानी वाली फसल लेने भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए । श्री यादव ने वर्षा जल को संग्रहित करने की तकनीकों से भी किसानों को अवगत कराने और संग्रहित वर्षा जल को सिंचाई में बार-बार इस्तेमाल करने के तरीकों के प्रति जागरूक करने की बात कही । बैठक में किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने खाद-बीज के विक्रय प्रतिष्ठानों पर की जा रही कार्यवाही पर भी चर्चा की गई ।

आत्मा की गवर्निंग बाडी की बैठक सम्पन्न:

कलेक्टर श्री यादव कृषि एवं इससे जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक के बाद कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) की शासी निकाय की बैठक भी ली । बैठक में आत्मा योजना के तहत वर्ष 2019-20 के लक्ष्यों का अनुमोदन किया गया । बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री यादव ने आत्मा योजना के तहत खेती-किसानी की बेहतरी के लिए नवाचारों को अपनाने पर जोर दिया । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी मौजूद थे । आत्मा योजना के तहत जिला स्तरीय एवं खण्ड स्तरीय सलाहकार समितियों के गठन का अनुमोदन भी बैठक में किया गया ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x