कुंडम पहुँची आपकी सरकार आपके द्वार तो नगर पंचायत बनाने सहित अन्य मांगो को लेकर शासन को भेजा प्रस्ताव

0

कुण्डम को नगर पंचायत बनाने शासन को भेजा प्रस्ताव—कलेक्टर

आदिवासी विकासखण्ड घोषित कराने के प्रयास भी जारी

आपकी सरकार आपके द्वार में हुआ नागरिकों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण

विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभों का वितरण भी किया गया

जबलपुर :जिले के सीमावर्ती ग्राम कुण्डम विकासखण्ड के चौरईकलां में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आज बुधवार को लगाये गये शिविर में कलेक्टर श्री भरत यादव ने बंदोबस्त की त्रुटियों को दूर करने इस आदिवासी क्षेत्र में अलग से पटवारी हल्कावार शिविर लगाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये हैं ।श्री यादव ने ये निर्देश स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा बंदोबस्त में हुई त्रुटियों को सुधारे जाने की मांग का उल्लेख करते हुए शिविर को संबोधित करते हुए दिये । कलेक्टर ने कहा कि कुण्डम विकासखण्ड की जो भी समस्यायें होंगी उनका क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर निराकरण के हर संभव प्रयास किये जायेंगे ।
कलेक्टर ने इस मौके पर कहा कि कुण्डम विकासखण्ड मुख्यालय को नगर पंचायत का दर्जा देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा गया है । इसी तरह कुण्डम को आदिवासी विकासखण्ड घोषित कराने के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं ताकि इस आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के नागरिकों को भी उन सभी योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके जो आदिवासी विकासखण्डों में शासन द्वारा संचालित की जा रही है ।
श्री यादव ने अपने संबोधन में सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे हितग्राहियों की सुविधा के लिए ग्राम चौरइकलां में जल्दी ही बैंक कियोस्क प्रारंभ किये जाने की बात भी कही । उन्होंने कहा ऐसे ग्राम जहां नेटवर्क की अनुपलब्धता के कारण पीडीएस से खाद्यान्न के वितरण में कठिनाइयाँ आ रही है उसे शीघ्र दूर करने का भरोसा दिलाया । कलेक्टर ने कहा कि सुदूर क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाने दूरसंचार कंपनियों के साथ चर्चा की जायेगी । इसके साथ ही कई राशन दुकानों की पीओएस मशीनों को भी बदला जा रहा है ।
उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि परिवार के किसी भी सदस्य के अंगूठे के निशान का मिलान होने पर उस परिवार को उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाये । श्री यादव ने इस मौके पर शिविर में ग्रामीणों से प्राप्त ऐसे सभी आवेदनों का 15 दिन के भीतर निपटारा करने के निर्देश दिये जिनका निराकरण शिविर में ही किया जाना संभव नहीं है । उन्होंने निर्देशों के बावजूद शिविर से अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने के निर्देश भी दिये ।
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित इस शिविर को श्री खिलाड़ी सिंह आर्मो, जिला पंचायत सदस्य श्री नन्हेंलाल धुर्वे एवं श्रीमती जमुना मरावी ने भी संबोधित किया । श्री आर्मो ने मढ़ई मकरार जैसे क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी न मिलने के कारण खाद्यान्न वितरण में हो रही कठिनाइयों का उल्लेख किया । श्री आर्मो ने ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए आपकी सरकार आपके द्वार योजना प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद देते हुए कहा कि योजना के तहत आयोजित शिविरों में ग्रामीणों से प्राप्त हुए आवेदनों के निराकरण की ऑनलाइन मॉनीटरिंग भी की जा रही है ।
शिविर में हाल ही में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय कहानी उत्सव की विजेता कुण्डम विकासखण्ड की ग्राम देवहरा शाला की कक्षा 7वीं की छात्रा निशा चौधरी को सम्मानित किया गया । इस मौके पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कल्याणिका योजना तथा शासन द्वारा संचालित अन्य योजनाओं के हितलाभों का वितरण भी किया गया ।
शिविर में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी गई । इस अवसर पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर एवं शासन की योजनाओं को प्रदर्शित करने विभागों द्वारा अपने-अपने स्टॉल भी लगाये गये । शिविर में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, एसडीएम विमलेश सिंह, ओंकार सिंह, सांसद प्रतिनिधि सतीश अवस्थी, संतोष मिश्रा, संदीप साहू, सुशील राय, विजय जायसवाल, राजकुमार साहू भी मौजूद थे ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x