कलेक्टर पहुंचे एल्गिन अस्पताल  व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश 

लॉड्री मशीन लगाने तथा ओव्हर हेड टैंक एवं पेइंग वार्डों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करें
जबलपुर : कलेक्टर भरत यादव ने आज रानी दुर्गावती चिकित्सालय (लेडी एल्गिन हॉस्पिटल) का निरीक्षण कर यहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली । निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का भ्रमण भी किया तथा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सा अधिकारियों से सुझाव प्राप्त किये । कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल की साफ-सफाई पर संतोष व्यक्त करने के साथ ही इस पर और ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता बताई । उन्होंने अस्पताल में होने वाली पैथालॉजी जांचों के बारे में भी पूछताछ की तथा सभी जांचों की सूची प्रदर्शित करने की बात कही । कलेक्टर ने अस्पताल की ओपीडी को व्यवस्थित और बेहतर बनाने के लिए इसे दो हिस्सों में बांटने के निर्देश भी दिये ताकि एक ही स्थान पर ज्यादा भीड़ न हो । उन्होंने अस्पताल में दवा वितरण केन्द्र का अवलोकन किया और यहां उपलब्ध दवाओं का ब्यौरा प्राप्त किया । श्री यादव वेक्सीनेशन रूम भी गये तथा गर्भवती माताओं एवं बच्चों को लगाये जाने वाले टीकों की जानकारी ली । उन्होंने प्रत्येक बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की मॉनीटरिंग करने तथा फालोअप की आवश्यकता बताई । कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल में पदस्थ चिकित्सकों एवं स्टॉफ के बारे में भी पूछताछ की । उन्होंने यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों तथा प्रसूताओं को बेहतर सेवायें मिले इसके लिए चिकित्सकों एवं स्टॉफ को नियत ड्यूटी पर अनिवार्य रूप से उपस्थिति के निर्देश दिये । श्री यादव ने इस मौके पर हाजिरी रजिस्टर मंगाकर अस्पताल में पदस्थ चिकित्सकीय स्टाफ एवं कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच भी की ।
खराब कूलर-पंखे बदलने के निर्देश:

कलेक्टर ने रानी दुर्गावती अस्पताल के वार्डों के भ्रमण के दौरान कूलर एवं पंखे चालू कराकर भी देखे । उन्होंने बंद एवं खराब पाये गये कूलर-पंखों, बल्ब एवं ट्यूबलाईट को तत्काल बदलने के निर्देश दिये । उन्होंने वार्डों में डस्टविन की संख्या बढ़ाने की जरूरत भी बताई । श्री यादव ने वार्डों में पलंग पर बिछे चादरों को प्रतिदिन बदलने की हिदायत अधिकारियों को दी ।
लॉड्री मशीन, ओव्हर हेड टैंक और पेइंग वार्डों का प्रस्ताव तैयार करें:

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारियों से नेशनल क्वालिटी एंश्योरेंस स्टेंडर्ड के मुताबिक एल्गिन अस्पताल की आवश्यकताओं की जानकारी भी ली । उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि अस्पताल में सुविधाओं के विसतार के लिए सभी जरूरी प्रयास किये जायें । श्री यादव ने इस मौके पर अस्पताल में कपड़ों एवं चादरों की धुलाई के लिए लॉड्री मशीन लगाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये । उन्होंने अस्पताल में पानी की कमी को दूर करने के लिए नगर निगम से एक और कनेक्शन लेने की औपचारिकतायें पूरी करने तथा अस्पताल परिसर में एक ओव्हर हेड टैंक के निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने अस्पताल के पेइंग वार्डों का निरीक्षण भी किया तथा लोक निर्माण विभाग के माध्यम से अतिरिक्त पेइंग वार्ड बनाने का प्रस्ताव तैयार कराने की बात कही । उन्होंने कहा कि एल्गिन अस्पताल की जरूरत को पूरा करने यदि विभागीय मद में आबंटन उपलब्ध नहीं है तो जनभागीदारी योजना से अथवा डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड से राशि उपलब्ध कराई जायेगी । श्री यादव ने इस मौके पर अस्पताल परिसर स्थित रैन बसेरा का मुआयना भी किया । मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए नगर निगम द्वारा बनाये गये इस रैन बसेरा का कोई उपयोग नहीं होने की जानकारी मिलने पर उन्होंने इसके एक हिस्से का इस्तेमाल लॉड्री मशीन के लिए करने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि इस बारे में नगर निगम से भी चर्चा कर ली जाये । कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान एल्गिन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. खरे, एल्गिन अस्पताल के आरएमओ डॉ. संजय मिश्रा भी मौजूद थे ।

शेयर करें: