कलेक्टर ने लिया भरतीपुर, गलगला-गुरंदी और सराफा क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा सार्वजनिक शौचालय में गंदगी देख जताई नाराजगी

0

जबलपुर :स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में जबलपुर को पांच अव्वल शहरों में शामिल कराने नगर निगम के साथ जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों के तहत कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार की सुबह नगर के कई क्षेत्रों का भ्रमण कर साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया ।श्री यादव ने साफ-सफाई के निरीक्षण की शुरूआत बड़ी ओमती से की । इसके बाद उन्होंने भरतीपुर, गुरंदी, गलगला, खटीक मोहल्ला, सराफा, कमानिया गेट एवं बड़ा फुहारा क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया । इस बीच विक्टोरिया हॉस्पिटल के पीछे भरतीपुर स्थित सार्वजनिक शौचालय एवं इसके आसपास गंदगी और कचरे के ढेर को देखकर उन्होंने नगर निगम के संभागीय अधिकारी को मौके पर ही फोन कर नाराजगी जताई । श्री यादव ने शौचालय की टंकी में पानी नहीं भरे जाने तथा इसके आसपास की नालियों के मलमे से चोक हो जाने पर भी असंतोष व्यक्त किया । हालाकि श्री यादव ने कुछ स्थानों पर बेहतर साफ-सफाई के लिए निगम के अमले की सराहना भी की।कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान दुकानदारों और नागरिकों को भी अपने आसपास साफ-सफाई रखने का आग्रह किया । उन्होंने लोगों से कहा कि वे घरों एवं दुकानों से निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में एकत्र करें और डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए आने वाले सफाई कर्मियों को ही दें । कलेक्टर ने व्यापारियों से कहा कि वे अपनी-अपनी दुकानों पर डस्टबिन भी रखें। श्री यादव ने इस मौके पर नागरिकों को समझाईश देते हुए कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी सभी की है और हर व्यक्ति को इसमें सहभागिता निभानी होगी ।
कलेक्टर ने नगर निगम के अमले को क्षेत्र में नियमित रूप से साफ-सफाई करने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि वे गंदगी फैलाने वालों को पहले समझाईश दें इसके बाद सीधे उनपर जुर्माना लगाने की कार्यवाही करें । उन्होंने निरीक्षण के दौरान कमानिया गेट से लगी जूते-चप्पलों की दुकान की जर्जर हालत को देखते हुए भवन स्वामी को इसकी शीघ्र मरम्मत कराने की हिदायत दी । उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इसकी मरम्मत नहीं कराई जाती है तो इस भवन को गिराने की कार्यवाही नगर निगम द्वारा की जायेगी ।
श्री यादव ने बाद में बड़े फुहारा क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा भी लिया । उन्होंने ट्रेफिक जाम की समस्या के निराकरण के लिए बड़ा फुहारा को व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये ।
निरीक्षण में कलेक्टर के साथ मौजूद निगमायुक्त आशीष कुमार ने भी लोगों को खासतौर पर व्यापारियों को दुकानों का कचरा सड़कों या नालियों में न फेंकने की बात कही । उन्होंने कहा कि व्यापारी आसपास के कम से कम बीस दुकानदारों को भी स्वच्छता बरतने के प्रति जागरूक करें । इस दौरान नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची भी उपस्थित थे ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
ख़बर चुराते हो अभी पोलखोल दूंगा
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x