कलेक्टर ने किया रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों के लिए स्थल का मुआयना

जबलपुर :रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर 24 जून को नर्रई स्थित वीरांगना की समाधि स्थल पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों का कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मौके पर जाकर जायजा लिया।श्री यादव ने इस दौरान समाधि स्थल की रंगाई-पुताई एवं साफ-सफाई के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने आयोजन स्थल पर एम्बुलेंस और स्वास्थ्य विभाग के अमले को तैनात करने की जरूरत बताई तथा साफ पानी के टैंकरों और मोबाईल टायलेट की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने स्थल निरीक्षण के दौरान मंचीय कार्यक्रम के लिए चयनित स्थल के समतलीकरण के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। श्री यादव ने रानी दुर्गावती के पुत्र वीरनारायण की प्रतिमा स्थल का भी अवलोकन किया और यहां भी रंग-रोगन के निर्देश दिए।कलेक्टर ने समाधि स्थल पर जल आपूर्ति की स्थाई व्यवस्था के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को उपयुक्त स्थल पर नलकूप खनन के लिए निर्देशित किया। श्री यादव ने बरगी बांध की नहर से जलापूर्ति के प्रबंध करने के स्थानीय नागरिकों से मिले सुझावों का परीक्षण करने की बात नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से कही। उन्होंने समाधि स्थल पर बने स्टॉप डेम में वर्षा जल को रोकने की व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की रूपरेखा पर भी अधिकारियों में चर्चा की तथा कार्यक्रमों को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
ज्ञात हो कि वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर नर्रई स्थित रानी के समाधि स्थल पर 24 जून को कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर वीरांगना को श्रृद्धांजलि देने के साथ-साथ सशस्त्र बल द्वारा सलामी दी जाएगी। रानी के शौर्य गाथा और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान पर केन्द्रित चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके साथ ही मंचीय कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें राज्य शासन के मंत्रीगण शामिल होंगे। कार्यक्रमों में गोंडी संस्कृति पर केन्द्रित लोकनृत्यों एवं लोकगीतों की प्रस्तुति भी होगी।
रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों के स्थल निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम नम:शिवाय अरजरिया, नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची, आदिवासी विकास विभाग के संभागीय अधिकारी श्री भारती, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास पूजा द्विवेदी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एम.के. श्रीवास्तव, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री खटीक, जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें: