इन अफसरों ने कर दी ये गलती तत्काल हो गए सस्पेंड

पीठासीन सहित 6अफसर सस्पेंड श्योपुर क्षेत्र के सहसराम बूथ पर 20 मई को पुनर्मतदान

मध्यप्रदेश के श्योपुर में सहसराम के पोलिंग बूथ पर मतदान सामग्री भूलने व दो पोलिंग बूथों के ईवीएम में 50-50 वोट बढ़ने के मामले में निर्वाचन आयोग ने कड़ी नाराजगी जताई है।निर्वाचन आयोग ने 12 मई को सहसराम बूथ क्रमांक 191 पर हुई वोटिंग को शून्य घोषित कर दिया है। यहां 20 मई सोमवार को पुनर्मतदान कराया जाएगा।चुनाव में लापरवाही साबित होने पर जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुर्रे ने इन तीनों पोलिंग बूथों क पीठासीन अधिकारियों के साथ कुल छह अफसरों को सस्पेंड कर दिया है। छह अफसरों को दिए गए संस्पेशन आदेश में कलेक्टर ने लिखा है कि इस गलती के कारण पूरे प्रशासन की छवि धूमिल हुई है।
गौरतलब है, कि 12 मई को हुए लोकसभा मतदान के दौरान सहसराम के बूथ क्रमांक 191 पर तैनात अफसर मतदान के महत्वपूर्ण दस्तावेज बूथ पर ही भूल आए। इस कारण निर्वाचन आयोग ने 12 मई को सहसराम में हुई वोटिंग को शून्य घोषित कर दिया ।
इस मामले में बूथ के पीठासीन अधिकारी के साथ-साथ तीनों मतदान अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। उधर श्योपुर शहर के बूथ क्रमांक 169 और पाण्डोला के बूथ नंबर 263 के ईवीएम में 50-50 वोट बढ़ गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि, मतदान कर्मचारियों ने मॉकपोल के 50-50 वोट मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम से डिलीट नहीं किए।

यह अफसर हुए सस्पेंड :

सहसराम मामले में पीठासीन अधिकारी डॉ. महेश सिंह सिसौदिया (पशु चिकित्सक श्योपुर) को सस्पेंड करने की अनुशंसा कलेक्टर ने की है। इन्हें कमिश्नर एमके अग्रवाल सस्पेंड करेंगे।
-सहसराम बूथ के मतदान अधिकारी-01 महावीर बैरवा (शिक्षक प्रेमसर), मतदान अधिकारी-02 मोहनलाल शर्मा (शिक्षक माखनाखेड़ली) और मतदान अधिकारी-03 आदिराम बघेल (पटवारी विजयपुर) को सस्पेंड कर तीनों को कलेक्टोरेट में अटैच कर दिया है।
-श्योपुर के बूथ 169 के ईवीएम में वोट बढ़ने के मामले में पीठासीन अधिकारी रमेश लाल जाटव (डिप्टी रेंजर वीरपुर) को सस्पेंड कर कराहल अटैच किया गया है।पाण्डोला के बूथ नंबर 263 के ईवीएम में 50 वोट बढ़ने के मामले में पीठासीन अधिकारी प्रेमसिंह जादौन (अध्यापक कन्या हाईस्कूल विजयपुर) को सस्पेंड कर कराहल अटैच किया गया है।
सोमवार की सुबह 07 से शाम 06 बजे तक सहसराम के मिडिल स्कूल में मतदान होगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग और पुलिस ने अपनी-अपनी तैयारियां रविवार को ही पूरी कर लीं। रविवार शाम को ही सहसराम में मतदान दल भेज दिया गया, जिनकी सुरक्षा में पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। पुन: मतदान की जिम्मेदारी विजयपुर एसडीएम सौरभ मिश्रा को सौंपी गई है।

शेयर करें: